Breaking News

NTA ने JEE, NEET परीक्षा की तैयारी के लिए हिंदी में राष्ट्रीय टेस्ट अभ्यास ऐप जारी किया

Test & Certificate

अंग्रेजी में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के लिए राष्ट्रव्यापी उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय टेस्ट अभय ऐप जारी करने के कुछ दिनों बाद, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने अब हिंदी में ऐप लॉन्च किया है। एप्लिकेशन को गैर-अंग्रेजी पृष्ठभूमि से जेईई और एनईईटी उम्मीदवारों की तैयारी को सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ऐप विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के लिए मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर प्रदान करता है। हिंदी राष्ट्रीय टेस्ट अभय ऐप के बारे में घोषणा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय डॉ। रमेश पोखरियाल से हुई। उन्होंने उल्लेख किया कि कई छात्र हिंदी छात्रों को भी सहायता करने के लिए एक वेबसाइट जारी करने की अपील कर रहे हैं। एजेंसी ने मांग को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया है।

मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आज @DG_NTA द्वारा एक और बेहतरीन पहल की गई है, "नेशनल टेस्ट अभ्यास" ऐप में अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी के पेपर्स भी सम्मिलित किये गए हैं।
छात्र काफी समय से हिंदी में पेपर्स की मांग कर रहे थे। यह कदम छात्रों की मांग को देखते हुए उठाया गया है।


1,244 people are talking about this



इच्छुक छात्र जो जेईई या एनईईटी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए यह ऐप Google Play Store से डाउनलोड करने के लिए आसानी से उपलब्ध है। जो लोग पहले ही ऐप डाउनलोड कर चुके हैं, उन्हें हिंदी प्रश्नों की नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए नेशनल टेस्ट अभ्येस ऐप को अपडेट करना होगा।

अब तक लगभग 10 लाख उम्मीदवारों ने ऐप डाउनलोड किया है। परीक्षा तैयारी आवेदन पर छात्रों ने 26 प्रश्नपत्रों के लिए मॉक टेस्ट लिया है।

SBI में खाता खुलवाना हुआ बिलकुल आसान, बिना किसी कागज के मिनटों में होगा काम


कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आधार पर, नेशनल टेस्ट अभय ऐप छात्रों को हर दिन जेईई मेन, जेईई एडवांस और एनईईटी परीक्षा के लिए पूर्ण प्रश्न पत्र प्रदान करता है। पेपर को हल करने की अवधि तीन घंटे है, हालांकि मॉक टेस्ट लेने के लिए कोई विशेष समय नहीं है। छात्र अपने सुविधाजनक समय के अनुसार जेईई और एनईईटी मॉक टेस्ट ले सकते हैं।

ऐप प्रत्येक सेक्शन पर एक छात्र द्वारा खर्च किए गए समय की जांच और विश्लेषण भी करता है, जिससे उन्हें अपनी ताकत और कमजोरियों को जानने में मदद मिलती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, परिणाम तत्काल, वास्तविक और निष्पक्ष हैं

ई-कॉमर्स साइट पर नहीं बिक पाएंगे Made in China उत्पाद


'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();